मेमोरी कार्ड क्या है | Memory card in hindi

मेमोरी कार्ड एक ऐसा उपकरण है जिसके माध्यम से आप डेटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं। यह पेन ड्राइव की तरह काम करता है। इसमें आप अपनी खुद की जरूरी फोटो या वीडियो को स्टोर कर सकते हैं। यदि मैं कहूं कि यह CD या DVD से अधिक विश्वसनीय है, तो यह गलत नहीं होगा, क्योंकि CD या DVD पर डेटा हानि की बहुत अधिक संभावना है। मेमोरी कार्ड आमतौर पर मोबाइल फोन और कैमरों में उपयोग किए जाते हैं।

मेमोरी कार्ड को एसडी कार्ड भी कहा जाता है। यह एक Flash Memory है।

मेमोरी कार्ड कैसे काम करता है?

मेमोरी कार्ड एक फ्लैश मेमोरी है। यह आपके किसी भी डेटा को स्टोर करने में आपकी मदद करता है। यह अन्य मीडिया स्टोरेज से बिल्कुल अलग है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे डेटा स्टोर करने के लिए किसी बिजली की आवश्यकता नहीं होती है।

अधिकांश कंप्यूटरों में अब मेमोरी कार्ड Inbuilt Slot हैं। ताकि आप इसमें मेमोरी कार्ड डालकर आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकें। अगर आपके कंप्यूटर में मेमोरी कार्ड स्लॉट नहीं है। फिर आप बाजार से एक यूएसबी कार्ड रीडर खरीद सकते हैं और डेटा स्टोर करने के लिए अपने कंप्यूटर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेमोरी कार्ड Electronic Series के माध्यम से डेटा store करता है। जिन्हें NAND Chips कहते हैं। यह चिप आपको कार्ड पर अपना कोई भी डेटा लिखने या store करने की अनुमति देता है। इन कार्डों से जुड़े चिप्स एक स्थान से दूसरे स्थान पर नहीं जाते, वे केवल आपका डेटा जल्दी से स्थानांतरित (transfer) करते हैं।

 

मेमोरी कार्ड की मरम्मत कैसे करें?

एस.डी. कार्ड एंड्रॉइड फोन (Android Phone) या डिजिटल कैमरों (Digital Camera) पर डेटा स्टोर करता है। यदि आपका एसडी कार्ड में कुछ गड़बड़ है। फिर अगर आप इसे फॉर्मेट (Format) करते हैं, तो इसमें मौजूद डेटा खो जाता है। तो अगर आपके किसी मेमोरी कार्ड में ऐसी कोई त्रुटि है, तो आपको पहले उस कार्ड का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप उस कार्ड का बार-बार उपयोग करते हैं, तो आपका डेटा खोने की संभावना बहुत अधिक होती है। तो कोई भी दोषपूर्ण कार्ड या क्षतिग्रस्त कार्ड आपको अपना डेटा store करने से रोकता है।

अगर आप अपने डेटा को खराब कार्ड से बचाना चाहते हैं। फिर –

  1. सबसे पहले आप अपने कार्ड को अपने सिस्टम से कनेक्ट करें। इस तरह, आप पता लगा सकते हैं कि आपके कार्ड में क्या खराबी है। कभी-कभी जब कार्ड कंप्यूटर से जुड़ा होता है, तो यह अपने आप को ठीक कर देता है।
  2. आप कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से दोषपूर्ण एसडी कार्ड को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए –
  3. आपको पहले इस दोषपूर्ण एसडी कार्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट करना होगा। ताकि कंप्यूटर इस कार्ड की पहचान कर सके।
  4. इसके बाद आपको My computer – This PC में जाना होगा।
  5. फिर आपको एसडी कार्ड के बारे में पता लगाने के लिए डिवाइस – ड्राइव में जाना होगा और ड्राइव लेटर लिखना होगा और इसे याद रखना होगा।
  6. इसके बाद आपको command prompt पर जाकर वहां chkdsk h:/r टाइप करना होगा। यहां h का मतलब ड्राइव लेटर है। आपको जो याद है उसे लिख लें।

इस कमांड से कंप्यूटर आपके खराब कार्ड को पूरी तरह से स्कैन करेगा और किसी भी समस्या को ठीक कर देगा। इससे आपका कार्ड बेहतर तरीके से काम करेगा। और आप इसमें डाटा स्टोर कर सकते है।

मेमोरी कार्ड के खराब या क्षतिग्रस्त होने के मुख्य कारण

  1. शारीरिक क्षति (Physical Error) – एसडी कार्ड बहुत छोटा है और इसके क्षतिग्रस्त होने की बहुत संभावना है। आजकल बाजार में एसडी कार्ड मिल जाते हैं, जो पानी में गिरने पर भी खराब नहीं होते हैं। हालांकि, अगर एसडी कार्ड खराब है, तो यह पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाएगा। क्योंकि यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है।
  2. फाइल सिस्टम त्रुटि (File System Error) – आपके स्मार्टफोन या डिजिटल कैमरे के ऑपरेटिंग सिस्टम कार्ड का बहुत प्रभाव पड़ता है। क्योंकि अगर आप जानना चाहते हैं कि एसडी कार्ड में क्या है? फिर आपको ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से पता लगाना होगा। और अगर ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई त्रुटि है, तो यह कार्ड को नुकसान पहुंचाएगा।
  3. क्षतिग्रस्त हिस्सा (Bad Sector) – कभी-कभी कार्ड का कुछ हिस्सा खराब हो जाता है। जहां डेटा स्टोर नहीं होता है। इसे बैड सेक्टर कहा जाता है। जो धीरे-धीरे पूरे कार्ड को नष्ट कर देता है।
  4. गलत कनेक्शन (Fault Connection) – अगर आप कार्ड को कंप्यूटर से जोड़ रहे हैं। फिर इसे ध्यान से कनेक्ट करें। और अगर आप जल्द से जल्द कनेक्ट और डिस्कनेक्ट करते हैं। फिर कार्ड नष्ट हो जाएगा।
  5. वायरस अटैक (Infected with Virus) – अगर आपका एसडी कार्ड ठीक से काम नहीं कर रहा है, इसलिए इसके वायरस से संक्रमित होने की संभावना है। यदि यह विहीन विहीन।
  6. Format के समय में Error – कभी-कभी आपका एसडी। कार्ड को किसी कारण से format करना होगा। यदि format के चलने के दौरान कोई रुकावट या बिजली की कटौती होती है। तब कार्ड के क्षतिग्रस्त होने की संभावना अधिक होती है।
  7. उत्पादन त्रुटियाँ (Manufacturing Defect) – आज बाजार में कई प्रकार के कार्ड उपलब्ध हैं। कुछ अधिक महंगे हैं और कुछ कम हैं। कभी-कभी लोग कम कीमत पर उत्पादन त्रुटियों वाले कार्ड खरीदते हैं। कार्ड कुछ दिनों में समाप्त हो जाता है।

मेमोरी कार्ड इतिहास

इसका आविष्कार झंकसुत्त गब्बड क्लब ने 1906 में नकटगधासभव फैक्ट्री में किया था। 19 तारीख को बाजार में तरह-तरह के कार्ड उपलब्ध थे। जिसे कॉम्पैक्ट फ्लैश, स्मार्ट मीडिया कहा जाता था। आजकल एस.डी. कार्ड के नाम पर आ रहा है। पहले इसकी भंडारण क्षमता कम थी, लेकिन समय के साथ इसकी क्षमता बढ़ती गई।

मेमोरी कार्ड के फायदे

  1. मेमोरी कार्ड इतना छोटा है कि आप इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते हैं।
  2. आप इसमें बहुत सारा डेटा स्टोर कर सकते हैं।
  3. इसमें डेटा स्टोर करते समय यह कोई शोर नहीं करता है।
  4. इसका सबसे बड़ा फायदा हुआ। इसका उपयोग विभिन्न उपकरणों पर किया जा सकता है।
  5. इसे कई बार इस्तेमाल किया जा सकता है।
  6. अगर आप मेमोरी कार्ड में कोई डाटा भेजना चाहते हैं। तब यह बहुत कम ऊर्जा की खपत करता है।

मेमोरी कार्ड के क्षति

  1. मेमोरी कार्ड इतना छोटा है कि आसानी से टूटा या खोया जा सकता।
  2. इसकी कीमत एक CD या DVD से ज्यादा है।

अंततः

मुझे उम्मीद है मेमोरी कार्ड पर यह लेख, आपकी मदद की होगी।

इसे शेयर करें।

धन्यवाद

 

और पढें

एपीके फ़ाइल क्या है